WhatsApp ने भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए $ 250,000 (INR 1.8 करोड़) का किया निवेश


यह निवेश $ 500 (लगभग 35,800 रुपये) में प्रत्येक फेसबुक एड क्रेडिट के साथ औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (DPIIT) द्वारा लगभग 500 स्टार्टअप प्रदान करेगा। फेसबुक के स्वामित्व वाले WhatsApp ने सोमवार को भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में विज्ञापन क्रेडिट के लिए $ 250,000 (लगभग 1.8 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा की, ताकि उद्यमियों को ग्राहकों के साथ बेहतर जुड़ाव और कारोबार बढ़ाने में मदद मिल सके।

WhatsApp इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा कि,भारत के उद्यमी प्रभावशाली सामाजिक और आर्थिक बदलाव लाने में सबसे आगे हैं, और हम WhatsApp पर उन्हें सफलता प्राप्त करने में सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आगे WhatsApp ने कहा, स्टार्टअप एक प्रारंभिक कर्षण या स्केलेबल चरण में होना चाहिए और DPIIT द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। चयन पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगा और एक बार पंजीकृत होने के बाद, पहली 500 प्रविष्टियों को $ 500 मूल्य के मुफ्त फेसबुक विज्ञापन क्रेडिट प्राप्त होंगे।

इस समय भारत में एक मिलियन व्यवसाय सक्रिय रूप से अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए WhatsApp बिजनेस ऐप का उपयोग कर रहे हैं। वैश्विक स्तर पर लगभग पांच मिलियन व्यवसाय WhatsApp बिजनेस ऐप का उपयोग एक ही उद्देश्य के लिए कर रहे हैं। यह निवेश स्टार्टअप इंडिया के साथ टाई-अप का हिस्सा है, जिसे 2016 में देश में नवाचार के पोषण के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए शुरू किया गया था।

Invest-India के CEO और MD दीपक बागला ने कहा, कि भारत दुनिया में स्टार्टअप के लिए दूसरा सबसे बड़ा समुदाय है, हमारा ध्यान हमेशा पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने और नवीन समाधानों को बढ़ावा देने पर रहा है। आगे उन्होंने कहा कि स्टार्टअप इंडिया पोर्टल ने समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को सक्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और हम लगातार WhatsApp जैसे भागीदारों के साथ भारतीय नवाचारियों की अगली पीढ़ी का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं।   
      
यह निवेश “स्टार्टअप इंडिया-व्हाट्सएप ग्रैंड चैलेंज” से प्राप्त हुआ है, जहाँ WhatsApp ने पांच ग्रैंड चैलेंज विजेताओं को $ 50,000 प्रत्येक (लगभग 35 लाख रुपये) के अनुदान के साथ सम्मानित किया।
पिछले तीन वर्षों में 513 जिलों में स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम के साथ 19,000 से भी अधिक स्टार्टअप पंजीकृत किए गए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *